Sukanya Samriddhi Yojana 2024: कैलकुलेटर, ब्याज दर, Online, मेच्योर, Bank List, Tax Benefits

Sukanya Samriddhi Yojana
सुकन्या समृद्धि योजना भारत सरकार द्वारा शुरू कि गयी बेटी बचाओ,बेटी पढाओ योजना का पहलु है , कहते है उजाले कि जरूरत उन्हें नहीं होती जिनके घरो में बेटिया होती है तो बेटियों को आदर मिले और उनका भविष्य सुरक्षित हो तथा भारत में तेजी से बढ़ रही भ्रूण हत्या पर प्रतिबंध लगे! इसी मकसद से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 22 जनवरी 2015 को इस योजना कि शुरुआत कि जिसके अंतर्गत 0 साल  कि लड़की से लेकर 10 वर्ष तक कि उम्र कि लडकियों के खाते खोले जा रहे है इस लेख में हम आपको Sukanya Samriddhi Yojana 2024 कि सम्पूर्ण जानकारी देने जा रहे है जिससे आप भी अपनी बेटी का खाता आसानी से खुलवा सके!

Table of Contents

Sukanya Samriddhi Yojana Bank List-सुकन्या समृद्धि खाता कौन सी बैंक में खोला जा सकता है-

सुकन्या समृद्धि खाते को पोस्ट ऑफिस या अधिकृत बैंको में खोला जा सकता है इन अधिकृत बैंको को भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा सुकन्या समृद्धि खाता खोलने का अधिकार दिया गया है अधिकृत बैंको कि सूचि यहाँ दी गयी है-

आईसी आईसी आई बैंक
केनरा बैंक
देना बैंक
विजय बैंक
यूको बैंक
इलाहाबाद बैंक
भारतीय स्टेट बैंक (SBI)
एक्सिस बैंक
आन्ध्रा बैंक
बैंक ऑफ़ महाराष्ट्र (BOM)
बैंक ऑफ़ इंडिया (BOI)
कार्पोरेशन बैंक
सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया (CBI)
बैंक ऑफ़ बडौदा (BOB)
स्टेट बैंक ऑफ़ पटियाला (SBP)
स्टेट बैंक ऑफ़ मैसूर (SBM)
इंडियन ओवरसीज  बैंक (IOB
भारतीय बैंक
पंजाब नेशनल बैंक (PNB)
आईडीबी आई बैंक
सिंडिकेट बैंक
स्टेट बैंक ऑफ़ बीकानेर एंड जयपुर (SBBJ)
स्टेट बैंक ऑफ़ त्रावणकोर (SBT)
ओरीएंटल बैंक ऑफ़ कॉमर्स (OBC)
स्टेट बैंक ऑफ़ हैदराबाद   (SBH)
.पंजाब एंड सिंध बैंक (PSB)
यूनाइटेड बैंक ऑफ़ इंडिया
यूनियन बैंक ऑफ़ इंडिया!

Sukanya Samriddhi Account कौन खोल सकता है-

सुकन्या समृद्धि खाता सिर्फ 10 वर्ष से कम उम्र कि लड़की के नाम पर खोला जा सकता है यदि आप अनिवासी है तो इस योजना में खाता नहीं खोल सकते है लेकिन निवासी है तो यह खाता खोल सकते है यदि लड़की इस खाते को खोलने के बाद अनिवासी बन जाती है यानि किसी दुसरे देश कि नागरिकता ले लेती है तो इस हालात में खाता बंद करना होंगा! यदि आप अनिवासी बन जाते है और खाता बंद नहीं करते है तो ऐसी स्थिति में अनिवासी बनने के दिन से खाते पर कोई लाभ या ब्याज नहीं मिलेंगा यह खाता  माता-पिता या अभिभावक लड़की के लिए खोल सकते है!

Sukanya Samriddhi Account खोलने के जरूरी कागजात या दस्तावेज कौन से है 

इस योजना में यदि आप अधिकृत बैंक या पोस्ट ऑफिस में खाता खोलने चाहते है, तो अधिकृत बैंक या पोस्ट ऑफिस शाखा में जा कर फॉर्म भरे और जरूरी कागजात जमा करे! कागजात कि लिस्ट यहाँ दी गई है-

सुकन्या समृद्धि योजना 2024 में खाता खोलने के लिए लड़की का जन्म प्रमाण-पत्र और लड़की के माता-पिता/अभिभावक का पहचान-पत्र, PAN कार्ड, राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, निवास प्रमाण-पत्र, आधार कार्ड, पासपोर्ट साइज़ फोटो ! अधिकृत बैंक या पोस्ट ऑफिस अपनी जरूरत के हिसाब से इनमे से कोई से भी कागजात आप से मांग सकते है!

 Sukanya Samriddhi Account कितने खोल सकते है-

इस योजना में एक लड़की के नाम पर सिर्फ एक ही खाता खोल सकते है और अधिकतम दो लडकियों के नाम पर दो खाते खोल सकते है कुछ स्थितियों में आप 3 सुकन्या समृद्धि खाते खोल सकते है जैसे कि- यदि आपको पहली बेटी होने के बाद दो जुड़वाँ बेटी होती है, तब आप तीनो बेटियों के लिए सुकन्या समृद्धि खाता खोल सकते है!

अगर आपने एक बालिका के नाम पर 1 से ज्यादा खाते खोल दिए है, तो आपको सिर्फ पहले खाते पर ब्याज मिलेंगा इसलिए आप अतिरिक्त खाते बंद करे!

हर साल खाते में कितनी रकम जमा करनी होंगी-

सुकन्या समृद्धि योजना 2024 में खाता मात्र 250 रुपये कि राशी से खोला जा सकता है इस योजना में पहले कम से कम 1000 रुपये हर साल जमा करने का नियम था जिसे बदलकर वर्तमान में 250 रुपये प्रतिवर्ष कर दिया गया है आप चाहे तो इससे ज्यादा भी जमा करा सकते है!

इस खाते में आप ज्यादा से ज्यादा 1.5 लाख रुपये प्रतिवर्ष एक बार में या कई बार में जमा कर सकते है यदि आप 1.5 लाख से ज्यादा रकम जमा करते है तो उस रकम पर आपको कोई ब्याज नहीं मिलेंगा आप उस रकम को बिना ब्याज के कभी भी वापिस ले सकते है!

Sukanya Samriddhi Account में कितने वर्ष तक रकम जमा करनी होंगी-

आप खाता खोलने कि तारीख से 15 वर्ष पुरे होने तक खाते में पैसे जमा कर सकते है इसलिए खाता खोलने कि तारीख से 16 वे वर्ष कि शुरुआत से 21 वर्ष के अंत तक कोई और रकम जमा नहीं कर सकते!

इसलिए यदि आपने 15 जनवरी 2024 को खाता खोला है,तो आप 15 जनवरी 2039 तक खाते में पैसे जमा कर सकते है! आपको सोलहवे वर्ष से ईक्किस्वे वर्ष तक ब्याज मिलता रहेंगा! यानि कि आप 15 से 21 वर्ष तक पैसे जमा नहीं कर सकते लेकिन शेष रकम पर इस अवधि के दौरान ब्याज मिलता रहेंगा!

Sukanya Samriddhi Yojana Online-(सुकन्या समृद्धि योजना खाते में ऑनलाइन पैसे कैसे जमा करे)

सुकन्या समृद्धि योजना 2024 में खाते में कैश,चेक,डिमांड ड्राफ्ट या ऑनलाइन माध्यम से पैसे जमा कर सकते है कुछ बैंक आपको सुकन्या खाते में ऑनलाइन पैसे जमा करने का भी ऑप्शन देते है जिससे आपका काम आसान हो जाता है!

Sukanya Samriddhi Yojana Interest Rate-(सुकन्या समृद्धि योजना खाते कि ब्याज दर क्या है)

इस योजना में हर तिमाही पर भारत सरकार गवर्नमेंट सिक्यूरिटी के हिसाब से ब्याज दर तय करती है भारत में कोरोना वायरस कि वजह से लॉक डाउन लगने से भारतीय अर्थव्यवस्था पर बहुत बुरा असर पड़ा है

जिससे भारतीय रिजर्व बैंक कि तरफ से रेपो रेट घटाये जाने के बाद सरकार ने सुकन्या समृद्धि सहित कई बचत योजनाओ कि ब्याज दरो में कटोती कि है सुकन्या समृद्धि योजना कि ब्याज दर मार्च 31, 2020 को 8.4 % थी जिसमे 0.8% कि कटोती कर 2021 में 7.6% रह गई थी फिर 2023 में 0.4% बढ़कर ब्याज दर 8% हो गयी थी! लेकिन मोदी सरकार ने 2024 के चुनाव को देखते हुवे ब्याज दर में 0.2% का इजाफा किया है जो वर्तमान में 8.2 % हो गई है!

सुकन्या समृद्धि योजना में अब तक दिया गया ब्याज-

April 1, 2014 = 9.1%
April 1, 2015 = 9.2%
April 1, 2016 – जून 30, 2016 = 8.6%
जुलाई 1, 2016 – September 30, 2016 =8.6%
October 1, 2016 – दिसम्बर 31, 2016 = 8.5%
July 1, 2017 – December  31, 2017 = 8.3%
January  1, 2018 – march 31, 2018 = 8.1%
April 1, 2018 – Jun 30, 2018 = 8.1%
July 1, 2018 – सितम्बर 30, 2018 = 8.1%
अक्टूबर 1, 2018 – दिसम्बर 31, 2018 = 8.5%
January 1,  2019 – jun 30, 2019 = 8.5%
July 1, 2019 – March 31, 2020 = 8. 4%
April 30, 2020 – Jun 30, 2020 = 7.6%
July 2020- March 2022 = 7.6 %
June 2023- December 2023 = 8%
January 2024- March 2024 = 8.2%

Sukanya Samriddhi Yojana Account Matured-(सुकन्या समृद्धि खाता कब परिपक्व होता है)

सुकन्या समृद्धि खाता कितने समय में परिपक्व होंगा इसके बारे में बहुत से लोगो को भ्रम है! अकाउंट ओपन करने कि तारीख से 21 साल पुरे होने के बाद मेच्योर हो जाता है –  खाते के परिपक्व होने का बालिका कि उम्र से कोई सम्बन्ध नहीं होता है!

यदि आपने 15 जनवरी 2024 को खाता खोला है, तो आपका खाता 15 जनवरी 2045 को परिपक्व होंगा! और 21 वर्ष पुरे होने तक ब्याज मिलता रहेंगा लेकिन 21 वर्ष पुरे होने के बाद, सुकन्या समृद्धि खाते में आपको कोई ब्याज नहीं मिलेंगा

अगर खाताधारक (पुत्री) कि शादी होने वाली है, तब आपकी बेटी खाते को समय पूर्व (21 वर्ष पुरे होने से पहले) बंद करके पैसे निकाल सकती है लेकिन शादी के समय बेटी कि उम्र कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए! ऐसा करना जरूरी नहीं है यह एक विकल्प है और आप यह आवेदन शादी से एक महीने पहले या शादी के तिन महीने बाद तक करना होंगा!

 Sukanya Samriddhi Account किन परिस्थितियों में बंद कराया जा सकता है-

अगर खाता धारक को जानलेवा बीमारी है या उसकी किसी कारणवश मृत्यु हो जाती है तो सुकन्या खाता बंद कराया जा सकता है इस स्थिति में खाताधारक का मृत्यु प्रमाण-पत्र दिखाना जरूरी होंगा

जिसके बाद इस खाते में जमा रकम बेटी के अभिभावक को ब्याज सहित लौटा दी जाएँगी इसके अतिरिक्त सुकन्या खाता खुलवाने के 5 साल बाद भी किसी वजह से बंद कराया जा सकता है इस स्थिति में सेविंग बैंक अकाउंट के हिसाब से ब्याज दर मिलेंगी!

Sukanya Samriddhi Account से पैसे कब निकाल सकते है-

आप सुकन्या समृद्धि खाते के परिपक्व होने से पहले भी कुछ पैसा निकाल सकते है परन्तु ऐसा कुछ परिस्थिति में ही किया जा सकता है आप बेटी कि उच्च शिक्षा के लिए पिछले साल के अंत में खाते में जमा राशी का 50% तक निकाल सकते है

लेकिन इसके लिए बेटी कि उम्र 18 वर्ष होनी चाहिए या उसने कम से कम 10th class पास कर ली हो और आप केवल उतना ही पैसा निकाल सकते है, जितना कि शिक्षा के लिए चाहिए तो आप एडमिशन स्लिप या प्रवेश पत्र में लिखी फीस से ज्यादा पैसे नहीं निकाल सकते!

क्या Sukanya Samriddhi Yojana Account को ट्रान्सफर कर सकते है-

आप घर बदल रहे है या फिर आपको किसी कारणवश अपना स्थायी पता बदलवाना हो, तो आप अपनी बेटी का सुकन्या खाता भी ट्रान्सफर कर सकते है-

1. एक बैंक से दुसरे बैंक 2. एक पोस्ट ऑफिस से दुसरे पोस्ट ऑफिस 3. किसी पोस्ट ऑफिस से बैंक या बैंक से पोस्ट ऑफिस आपको अपने नए पते का प्रमाण देना होंगा!

पता बदलने के लिए क्या करना होंगा- 1. अपने बैंक या डाक घर (जंहा अभी खाता है) में जाए और वहा पर आवेदन करे! 2. मौजूदा बैंक सारे डॉक्यूमेंट आपके नए बैंक में भेज देंगा! 3. नए बैंक या पोस्ट ऑफिस में KYC करके आप सुकन्या खाता चालू कर सकते है!

यदि आप नए पते का प्रमाण नहीं दे पाते है तो 100 रुपये कि फीस दे कर खाते को ट्रान्सफर करा सकते है!

सुकन्या समृद्धि खाते में रकम जमा नहीं हो पाई तो क्या होंगा-

किसी वजह से अपनी बेटी के सुकन्या खाते में न्यूनतम राशी 250 रुपये भी जमा नहीं कर पाते है तो आपका खाता बंद हो जायेंगा जिसे चालू करने के लिए आपको जुर्माना देना होंगा खाते को चालू करने के लिए आपको पिछले वर्षो के न्यूनतम भुगतान के साथ-साथ प्रतिवर्ष 50 रूपये के हिसाब से पैसे जमा करना होंगा!

मानलीजिये वर्ष 2024 में आप सुकन्या खाते में रकम जमा नहीं कर पाते है तो 2025 में आपको 250 + 50 = 300 रुपये का भुगतान करके अपने खाते को चालू कर सकते है इसमें 250 रुपये खाते में जाएंगे और 50 रुपये का जुर्माना रहेंगा इसके अलावा आपको इस वर्ष का भुगतान तो करना ही होंगा!

यदि आपने सुकन्या खाता खोलने के 15 वर्ष के अन्दर खाते को चालू नहीं किया तो आपको सेविंग अकाउंट (बचत खाते) कि ब्याज दर मिलेंगी, न कि सुकन्या खाते कि!

Sukanya Samriddhi Yojana Tax Benefits-(सुकन्या समृद्धि योजना टैक्स लाभ)

यह योजना Exempt उत्पादों कि श्रेणी में आति है इसका मतलब आपको कभी टैक्स नहीं देना होता निवेश करने पर टैक्स बेनेफिट्स मिलता है ब्याज कर मुक्त है मेच्योरिटी के समय भी कोई टैक्स नहीं देना होता इस योजना में निवेश आयकर अधिनियम कि धारा 80 सी (Section 80c) के तहत टैक्स लाभ मिलता है!

इसलिए आप खाते में निवेश के लिए 1.5 लाख रुपये प्रति वितीय वर्ष तक टैक्स लाभ ले सकते है अगर आपकी दो बेटिया है, तो आप कुल मिलाकर तिन लाख रुपये (दोनों खातो में 1.5 लाख) निवेश कर सकते है

लेकिन टैक्स लाभ आपको 1.5 लाख से ज्यादा नहीं मिलेंगा और ये 1.5 लाख का टैक्स लाभ केवल सुकन्या योजना में निवेश के लिए नहीं है पीपीएफ,ईपीएफ, जीवन बीमा,ELSS इत्यादि सभी इसी के अन्दर आता है!

 Sukanya Samriddhi Yojana Calculator -(सुकन्या समृद्धि योजना कैलकुलेटर वर्ष के अनुसार)

सुकन्या समृद्धि योजना 2024 में आपको 8.2% ब्याज मिल रहा है जिसके अंतर्गत 15 वर्ष तक आपको पैसे जमा करने होंगे उसके बाद 6 वर्ष तक कोई पैसे जमा नहीं करना है लेकिन ये 6 वर्ष में आपको ब्याज मिलता रहेंगा आपकी जमा राशी 21 वर्ष बाद ब्याज सहित और कर मुक्त मिल जाएँगी!

यदि आप 12000 रुपये प्रति वर्ष जमा करते है तो 15 वर्ष में आप 1,80,000 रुपये जमा कर देंगे और 21 वर्ष बाद ब्याज सहित और कर मुक्त आपकी राशी 5,54,206 रुपये हो जाएँगी जो कि बहुत अच्छा लाभ है इसमें आपको 3,74,206 रूपये का ब्याज मिला है!

सुकन्या समृद्धि योजना 2024 खाते का संचालन-

इस योजना में सुकन्या खाते के संचालन के लिए बेटी कि उम्र पहले 10 वर्ष थी लेकिन सरकार के नए नियमो के तहत वर्तमान में बेटी  कि उम्र 18 वर्ष कर दी गई है अत: 18 वर्ष कि उम्र होने के बाद माता/पिता को बेटी से सम्बंधित दस्तावेज पोस्ट ऑफिस या बैंक में जमा करना होंगा तब ही बेटी खाते का संचालन हाथ में ले सकती है!

Sukanya Samriddhi Yojana में निवेश करना कैसा है –

सुकन्या योजना खाता आकर्षक और गारंटीकृत कर मुक्त ब्याज प्रदान करता है यह ब्याज दर पीपीएफ कि ब्याज दर से अधिक है इस बात में कोई संदेह नहीं है कि सुकन्या समृद्धि योजना आपकी बेटी कि पढाई और शादी के लिए एक अच्छा निवेश ऑप्शन है तो आपको इस योजना में जरुर निवेश करना चाहिए!

यह भी पढ़े-आयुष्मान भारत योजना

Leave a Reply